Written by 9:39 am Delhi Views: 3

दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए नहीं मिलेगा टोकन, स्मार्ट कार्ड होगा जरूरी : UNLOCK 4

Unlock4 के तहत दिल्ली में मेट्रो का संचालन सात सितम्बर से सिलसिलेवार तरीके से शुरू होने जा रही है. कोविड महामारी को देखते हुए दिल्ली मेट्रो के नियमों में कुछ फेरबदल किए गए हैं. जिसके अनुसार दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए अब टोकन नही मिलेगा. यात्रा के लिए मेट्रो कार्ड होना जरूरी होगा. DMRC फेज वाइज मेट्रो स्टेशन को खोलने पर विचार कर रही है. लिहाजा शुरुआत में सभी स्टेशन पर मेट्रो ट्रेन नहीं रुकेगी. जो भी मेट्रो स्टेशन खोले जाएंगे वहां स्टेशन के बाहर थर्मल चेकिंग व सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी. यात्रियों को मास्क पहनना जरूरी होगा.

  • नए नियमों के अनुसार मेट्रो कोच में यात्रियों की संख्या भी तय की जाएगी. स्टेशन पर भी सोशल डिस्टनसिंग के लिए मार्किंग की जाएगी. केंद्र सरकार की स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर भी आएंगे उससे पहले दिल्ली सरकार ने तैयारी की है.
  • जब भी दिल्ली मेट्रो अपनी सेवाएं बहाल करेगी तब वह अपने यात्रियों की सुरक्षित यात्रा के लिए एक दूसरे के बीच दूरी सुनिश्चित करने के लिए लिफ्ट में लोगों की संख्या सीमित करने, सवारियों के चढ़ने उतरने के लिए ट्रेनों के ठहराव के समय में वृद्धि करने जैसे कई कदम उठाएगी.
  • अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो स्टेशनों और ट्रेनों में मास्क लगाना अनिवार्य होगा और बिना मास्क वालों को मेट्रो परिसर में घुसने नहीं दिया जाएगा. साथ ही एक दूसरे के बीच दूरी का भी पालन किया जाएगा.
  • सूत्र ने कहा, ‘‘ट्रेनें यात्रियों के चढ़ने उतरने के लिए नियमित दिनों की तुलना में अधिक देर तक रूकेंगी ताकि सवारी ऐसा करते समय एक दूसरे से दूरी बनाकर रख पाएं. साथ ही लिफ्ट में प्रवेश करने वालों की संख्या सीमित की जाएगी और सटीक संख्या पर अभी विचार विमर्श चल रहा है.”
  • अब ऑटो टॉप अप के नये स्मार्ट कार्ड से लेकर सीटों और प्लेटफार्म के फ्लोर पर स्टिकर चिपकाये जायेंगे ताकि एक दूसरे के बीच दूरी बनी रहे. हाल ही में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली मेट्रो की बहाली की मांग की थी.
(Visited 3 times, 1 visits today)
Close