Written by 10:15 am Education Views: 15

UPSC 2019 के नतीजे घोषित, सिविल सेवकों ने बधाई देते हुए कहा- चुनौतियों और अवसरों की दुनिया में स्वागत है

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का परिणाम जारी कर दिया है. यूपीएससी 2019 का रिजल्ट जारी होते ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सिविल सेवक सभी सफल उम्मीदवारों को बधाई दे रहे हैं. बता दें कि IAS, IPS, IFS और अन्य केंद्रीय सेवाओं में नियुक्ति के लिए कुल 829 उम्मीदवारों का चयन किया गया है. सिविल सर्विस एग्जाम देश के सबसे मुश्किल एग्जाम में शुमार किया जाता है. 1 हजार से कम वैकेंसी के लिए करीब 10 लाख से अधिक उम्मीदवार सिविल सर्विस परीक्षा में शामिल होते हैं.

UPSC परिणाम के दिन अपनी घबराहट को याद करते हुए IAS सोमेश उपाध्याय ने कहा, “सबसे रोमांचकारी क्षण, जब आप #UPSCRults के PDF को डाउनलोड करते हैं और Ctrl + F दबाते हैं. तब आप कांपती हुई उंगलियों से सावधानीपूर्वक अपना नाम लिखना शुरू करते हैं. खूंखार टिंग साउंड आपको मार भी सकता है और इस साउंट की अनुपस्थिति आपके जीवन को बदल देती है. “ बता दें कि सोमेश उपाध्याय मौजूदा समय में एसडीएम  के पद पर टिटिलागढ़, ओडिशा में तैनात हैं.

छत्तीसगढ़ कैडर के IAS अधिकारी अवनीश शरण ने उम्मीदवारों का स्वागत करते हुए लिखा, “विश्वास कीजिए, अपना नाम सबसे ख़ूबसूरत UPSC रिज़ल्ट बोर्ड/ वेबसाइट पर लगता है. आप इस पल को ताउम्र नहीं भूलेंगे.”

बिहार के पूर्णिया के जिलाधिकारी राहुल कुमार ने उम्मीदवारों को बधाई देते हुए लिखा,  “चुनौतियों और अवसरों की दुनिया में आपका स्वागत है.”

आईएएस अधिकारी अबिनाश मिश्रा ने सफल उम्मीदवारों को बधाई देते हुए उन लोगों के लिए मैसेज लिखा है जो इस बार यूपीएससी 2019 की परीक्षा में सफल नहीं हो पाए हैं. उन्होंने लिखा, “जो सफल नहीं हुए हैं, मुझे पता है उनके लिए ये मुश्लि समय है. कभी मैं भी आपकी जगह पर था. याद रखें ये गुजर जाएगा. आशा करता हूं आपको जल्द कामयाबी मिले.” 

UPSC 2019 की परीक्षा में पहले स्थान पर अपना कब्ज़ा जमाकर प्रदीप सिंह यूपीएससी 2019 के टॉपर बन गए हैं. दूसरा स्थान जतिन किशोर ने हासिल किया है, जबकि तीसरे स्थान पर प्रतिभा वर्मा ने अपनी जगह बनाई है. इसी के साथ प्रतिभा वर्मा महिला उम्मीदवारों में यूपीएससी 2019 की टॉपर बन गई हैं. यूपीएससी 2019 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जारी किया गया है. हालांकि, उम्मीदवारों के मार्क्स रिजल्ट जारी होने के 15 दिन बाद वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे.

(Visited 15 times, 1 visits today)
Close